parijat - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PANKAJRSORATHIA
घर में लगाइए पारिजात का पेड़, सदा रहेगा मां लक्ष्मी का निवास, मिलेगी लंबी आयु और चिरयौवन

Highlights

  • भगवान कृष्ण ने ये पेड़ अपनी पत्नी रुक्मिणी को भेंट दिया था
  • घर में होने वाली कलह और मानसिक तनाव को दूर करना है ये पेड़

वास्तु शास्त्र में पारिजात यानी हरसिंगार के पेड़ का बहुत महत्व है। कहा जाता है कि जिस घर में पारिजात का पेड़ या पौधा लगा होता है वहां साक्षात मां लक्ष्मी निवास करती हैं। अगर घर बनवाते समय वास्तु दोष पर ध्यान नहीं दिया और रोज घर में कुछ न कुछ अशुभ होता रहता है तो घर के आंगन में पारिजात का पौधा लगाना चाहिए। कहते हैं कि ये पौधा वास्तुदोष दूर करता है और घर में सुख समृद्धि लाता है।

पारिजात के फूलों को खासतौर पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए प्रयोग में लाया जाता है। मां लक्ष्मी पारिजात के सफेद और महकते फूलों को अर्पित किए जाने से प्रसन्न होती है औऱ घर में सदा के लिए निवास करती हैं।

पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि पारिजात के पेड़ की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी और इंद्र ने इस चमत्कारी पेड़ को स्वर्ग वाटिका में लगा दिया था।

कथाओं में ये भी कहा जाता है कि इसे लगाने वाले घर में लोग लंबी आयु और चिरयौवन का वरदान प्राप्त करते हैं।  पौराणिक कथा में उल्लेख है कि भगवान कृष्ण ने ये पेड़ अपनी पत्नी रुक्मिणी को भेंट दिया था जिसके चलते उन्हें चिरयौवन प्राप्त हुआ और इसी वृक्ष के चलते इंद्र और श्रीकृष्ण में युद्ध भी हुआ था जिसके बाद इंद्र के शाप से इस पेड़ पर कभी फल नहीं आए।  

घर में लगातार होने वाली कलह और मानसिक तनाव को दूर करना है तो घर में पारिजात का पौधा लगाना चाहिए। इसके लगाने से घर के सदस्यों की उम्र लंबी होती है औऱ घर में सदा खुशहाली बनी रहती है। 

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

content credit: India TV