diamond- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
diamond

हीरा रत्न विज्ञान में सर्वश्रेष्ठ कहा गया है। रत्नों के राजा हीरे की सदा ही पूछ होती है। हर किसी के मन में हीरे को धारण करने की लालसा रहती है। ज्योतिष शास्त्र में भी हीरे को  सुख संपत्ति दायक और ऐश्वर्या दिलाने वाला रत्न कहा गया है। 

ज्योतिष के अनुसार हीरा शुक्र ग्रह का रत्न है और शुक्र ग्रह सुख संपत्ति, ऐश्वर्या औऱ भोग विलास दिलाने वाले ग्रह हैं। ऐसे में शुक्र को मजबूत करने वाला हीरा पहनना सबके लिए फायदेमंद नहीं होता। कुछ राशियों के जातकों को हीरा बहुत फायदे करता है औऱ कुछ को नुकसान कर डालता है।

चलिए जानते हैं कि हीरा धारण करना किस राशि के जातक के लिए शुभ है और किसे हीरा पहनने से परहेज करना चाहिए। 

मेष


अगर आप मेष राशि के हैं और  शुक्रदेव आपकी कुंडली के दूसरे या सातवें भाग के स्वामी हैं तो आपको हीरे से दूर ही रहना चाहिए। हीरा पहनना आपके लिए शुभ नहीं होगा। 

वृष

वृष राशि वालों को हीरा जरूर पहनना चाहिए। देखा जाए तो हीरे के लिए सबसे शुभ राशि यही है क्योंकि वृष राशि के स्वामी शुक्र हैं। इस राशि के जातकों को हीरा पहनने से बहुत फायदा मिलता है।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए भी हीरा शुभ है क्योंकि शुक्र इस राशि के पांचवें और 12वें भाग में विराजमान होते हैं। मिथुन राशि के जातक हीरा पहनें तो बुद्धि तेज होती है। 

कर्क

कर्क राशि में शुक्र चौथे और 11वें भाव के स्वामी हैं और इस लिहाज से शुक्र की महादशा होने पर ही इस राशि के जातकों को हीरा पहनना चाहिए। इसके अलावा ये लोग हीरा धारण ना करें। 

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए हीरा शुभ नहीं है। शुक्र इस राशि में तीसरे और दसवें भाग के स्वामी है और ऐसे लोग हीरा धारण करने पर नौकरी और बिजनेस में घाटा खाते हैं। 

कन्या

कन्या राशि में शुक्र दूसरे और नौवें भाग के स्वामी है। ऐसे लोगों को हीरा धारण करने में कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। अगर ये लोग हीरा धारण करेंगे तो इनकी राशि में बैठे शुक्र मजबूत होंगे और शुभ फल देंगे। 

तुला

तुला राशि के लोगों को हीरा बहुत फायदा करता है क्योंकि तुला राशि में शुक्रदेव लग्न यानी पहले स्थान के स्वामी कहलाते हैं। ऐसे लोग जिंदगी भर हीरा पहन सकते हैं, इन्हें हमेशा हीरा शुभ फल ही देगा।

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि में शुक्र ग्रह सातवें और 12वें भाव के स्वामी कहे जाते हैं और दूसरी बात ये कि इस राशि के स्वामी मंगल है। मंगल और शुक्र की शत्रुता के चलते हीरा इस राशि के लोगों के लिए अशुभ फल प्रदान करता है। इन लोगों को हीरा नहीं पहनना चाहिए। 

धनु

धनु राशि के लोगों को भी हीरा शुभ फल नहीं देता क्योंकि यहां शुक्र छठे और 11वें भाग के स्वामी कहलाते हैं। ऐसे लोग अगर हीरा पहनते हैं तो धन और सेहत पर कई तरह की मुसीबतें आती हैं। 

मकर

मकर राशि के लोगों के लिए हीरा हितकारी है क्योंकि यहां शुक्र पांचवे और दसवें भाग के स्वामी कहलाते हैं। अगर ये लोग हीरा पहनते हैं तो जीवन की कई कठिनाइयों में फायदा होता है। 

कुंभ

कुंभ राशि में शुक्र चौथे और नौवें भाग के स्वामी बनकर विराजमान है औऱ इसलिए इस राशि के जातकों के लिए ही बहुत ही शुभ है। शुक्र की महादशा होने पर ऐसे लोगों को हीरा पहनना चाहिए। इससे भाग्य मजबूत होगा और धनवान बनेंगे। 

मीन 

मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं। बृहस्पति देवताओं के गुरु हैं और शुक्र असुरों के। इस लिहाज से इन दोनों के बीच परम शत्रुता है और मीन राशि के जातकों को हीरा शुभ फल नहीं देता। 

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता, किसी रत्न को धारण करने से पहले संबंधित क्षेत्र से विशेषज्ञ से सलाह लें।

content credit: India TV